प्रेस नोट

                                            जिला सिवनी के विभिन्न स्थानों पर गौवंश वध में दर्ज प्रकरणों में शामिल सभी आरोपी  गिरफ्तार

 दिनांक 19/06/2024 को थाना धूमा के ग्राम गरघटिया चिंटा नाला जामुन झीर के जंगल में 28 की संख्या में मृत गौवंश,चौकी सुनवारा थाना धनोरा के ग्राम पिंडरई बैन गंगा नदी के कुरकू घाट में 22 की संख्या में मृत गौवंश एवं चौकी पलारी बैन गंगा नदी देवघाट में 07 की संख्या में मृत गौवंश  और दिनांक 21/06/24 को थाना धनोरा ग्राम कड़वे थावरी पास भसूडा नाले के पास 08 की संख्या में मृत गौवंश पाए जाने से थाना धूमा में अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध अप0 क्र0 214/2024 धारा 4,9 म०प्र० गौवंश वध प्रतिषेध अधिनियम 2004, एवं 11(1)(i) पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम 1960, धनौरा में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध अप. क्र. 211/2024 धारा 4,9 गौवंश वध प्रतिषेध अधिनियम एवं 11(1)(i) पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम एवं अपराध क्र. 216/2024 धारा म0प्र0 4,9 गौवंश का प्रतिषेध अधिनियम एवं 11 (1) (i) पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम एवं चौकी पलारी में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध अप. क्र. 271/2024 धारा 429 भादवि, 4,9 म०प्र. गौवंश वध प्रतिषेध अधिनियम 2004, एवं 11(1)(1) पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम 1960 के प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिये गये।

अपराध पंजीबद्ध के उपरांत पुलिस के द्वारा तत्काल कार्यवाही करते मुखबिर को सक्रिय किया गया और संदिहयों की पकड़-धकड़ प्रारंभ की गई इसी अनुक्रम में घटना में शामिल वाहिद खान एवं अन्य 06 आरोपियों की जानकारी प्राप्त होने पर अति. पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा जिला स्‍तर पर गठित टीमो को वाहिद को ढूंढकर हिरासत में लेने हेतु तत्‍काल निर्देशित किया गया ।

पुलिस टीमों द्वारा भरसक प्रयास कर फरार हुये वाहिद को हिरासत में लेकर सघनता से पूछताछ शुरू की गई जिसने गौवंशो की हत्‍या में संलिप्‍त होना स्‍वीकार कर बताया कि नागपुर के इसरार पिता मंजूर अहमद द्वारा गाय बैलों का वध करने हेतु गाय बैलो की व्‍यवस्‍था करने बोला था बदले में अच्‍छी रकम देने की बात किया था और बताया था कि इसरार के नागपुर के साथी गाय बैल का वध करने 17/06/2024 की शाम सिवनी पहुंच जायेंगे तुम उनकी हर संभव मदद करना । वाहिद ने बताया कि इसरार ने वाहिद के अलावा सिवनी जिले के ग्राम ग्‍वारी चौकी पलारी के सना उर रहमान (अल्‍फाज खान),ग्राम खैरी थाना कान्हीवाड़ा के अब्‍दुल करीम एवं बादलपार चौकी के रफीक खान को भी पैसे देकर गाय बैल की व्‍यवस्‍था करने को कहा है ।

वाहिद के बताये अनुसार उक्‍त तीनों को हिरासत में लेकर सघनता से पूछताछ की गई जिन्‍होने नागपुर वाले इसरार द्वारा पैसा देकर गाय बैलो की व्‍यवस्‍था करने एवं इसरार के नागपुर के साथियों द्वारा सिवनी आकर गाय बैलो का वध करने की बात की पुष्टि की है ।

इनके नागपुर के साथियों की तलाश के लिए पृथक से टीम बनाई गई और लगातार प्रयास करने एवं मुखबिरों की मदद से इसरार को हिरासत में लेकर सघनता से पूछताछ की गई तब इसरार ने गौवंशो का वध करने की योजना बनाना स्‍वीकार कर बताया कि उसने 17/06/2024 को गाय बैलो का वध करने के नाम पर  पैसा कमाने की योजना बनाई थी तथा सिवनी जिले में अलग अलग स्‍थानो पर मृत मिले गौवंशो का वध में उसकी संलिप्‍तता है ।

इसरार ने बताया कि उसने पैसे देकर अपने नागपुर के साथी वकील,कलंदर,मोईनउददीन, वसीउल्‍लाह, मोईनददीन, अब्‍दुल अजीज एवं रफीक की सहायता से सिवनी में गौवंशो का वध कराया । इसरार ने अपने उक्‍त साथियों को नागपुर से अब्‍दुल अजीज की टवेरा गाडी क्रमांक MH31CS0962 से सिवनी भिजवाया था एवं सिवनी के वाहिद, सना उर रहमान,अब्‍दुल करीम एवं रफीक खान द्वारा गांव के कुछ लोगो की मदद से नागपुर से इसरार द्वारा भेजे गये व्‍यक्तियों की गाय बैलो का वध करने में मदद की गई ।

इसरार के बताये अनुसार वकील, कलंदर,मोईनउददीन, वसीउल्‍लाह, मोईनददीन एवं रफीक को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई जिन्‍होने पैसे कमाने के लिये गाय बैलो का वध करने की बात स्‍वीकार की ।

विवेचना के दौरान धूमा,सुनवारा,पलारी के दर्ज अपराध में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है ।

घटना में गिरफ्तार आरो‍पियों के नाम :-

                      थाना धूमा के अपराध क्रमांक 214/2024 में गिरफ्तार आरोपी :-

  1. इसरार पिता मंजूर अहमद निवासी मोमिनपुरा, महात्मा फुले बाजार, नागपुर
  2. वाहिद पिता मजीद खान निवासी ग्राम ग्वारी पलारी थाना केवलारी जिला सिवनी
  3. शादाब खान पिता इसराइल खान निवासी ग्राम ग्वारी पलारी थाना केवलारी जिला सिवनी
  4. अब्दुल अजीज पिता मोहम्मद इदरिस निवासी टेकानाका नागपुर
  5. वसीउल्ला अब्दुल लतीफ अंसारी निवासी हाजी अब्दुल मजीद लीडर रोड, मोमिन पुरा नागपुर
  6. मोहम्मद वकील अहमद पिता वली अहमद निवासी मोमिनपुरा, महात्मा फुले बाजार, नागपुर
  7. मोइनुद्दीन पिता मोहम्मद इसराइल निवासी  महात्मा फुले बाजार, नागपुर
  8. मोइनुद्दीन पिता सलाउद्दीन अंसारी निवासी सैफनगर नागपुर
  9. निसार अहमद उर्फ कलंदर पिता हाजी बहुद्दीन अंसार नगर नागपुर
  10. रफीक अहमद वली मोहम्मद निवासी महात्मा फुले नगर नागपुर
  11. रफीक पिता अहमद खान निवासी बादलपार चौकी
  12. अब्दुल करीम पिता अब्दुल हन्नान निवासी ग्राम खैरी थाना कान्हीवाडा
  13. संतोष करवेती पिता बृजलाल करवेती निवासी ग्राम गर घटिया थाना धूमा जिला सिवनी
  14. रामदास उइके पिता महेंद्र उइके उर्फ करिया निवासी ग्राम पुतर्रा थाना धूमा
  15. अनिल पड़वार पिता किसन पडवार निवासी पुतर्रा धूमा

चौकी पलारी थाना केवलारी के अपराध क्रमांक 271/2024 में गिरफ्तार आरोपी:-

  1. सना उर रहमान पिता अब्‍दुला निवासी ग्राम ग्‍वारी थाना केवलारी
  2. इरफान पिता फैज मोहम्‍मद निवासी खैरी थाना केवलारी
  3. अहसान पिता इरफान मोहम्‍मद निवासी खैरी थाना केवलारी

थाना  धनौरा के अपराध क्रमांक 216/2024 में गिरफ्तार आरोपी :-

  1. प्रहलाद पिता मानकलाल पंद्रे निवासी कडवे थांवरी थाना धनौरा
  2. वीरसिंह पिता चैतलाल काकोडिया निवासी कडवे थांवरी थाना धनौरा
  3. मुंशीलाल पिता धरमसिंह पंद्रे निवासी कडवे थांवरी थाना धनौरा
  4. सोनू ऊर्फ इतुआ पिता चोपसिंह धुर्वे निवासी सालीवाडा मुनीर थाना धनौरा

थाना  धनौरा के अपराध क्रमांक 211/2024 में गिरफ्तार आरोपी :-

  1. वाहिद पिता मजीद खान निवासी ग्राम ग्वारी पलारी थाना केवलारी जिला सिवनी
  2. शादाब खान पिता इसराइल खान निवासी ग्राम ग्वारी पलारी थाना केवलारी जिला सिवनी

 

सराहनीय कार्य-  अति.पुलिस अधीक्षक श्री जी.डी शर्मा के मार्गदर्शन में अनु.अधिकारी पुलिस लखनादौन श्री अपूर्व भलावी, अनु.अधिकारी पुलिस केवलारी श्री आशीष भराडे , थाना प्रभारी धूमा उनि सतीश उईके , थाना प्रभारी केवलारी निरी चैनसिंग उईके , थाना प्रभारी डूंडासिवनी निरी किशोर वामनकर, चौकी प्रभारी पलारी उनि राजेश शर्मा, चौकी प्रभारी सुनवारा सउनि लूपेश राहंगडाले एवं उपनिरीक्षक निकेतन किलेदार थाना तहसील नागपुर, सिवनी के प्र.आर. योगेश ठाकुर, शेखर बघेल, आर. यशपाल उइके, शंभू ठाकुर (थाना तहसील नागपुर), आईजी कार्यालय जबलपुर से आर .प्रीतम एवम थाना डूंडासिवनी से सैनिक मो. वकील खान, सायबर सेल सिवनी का सराहनीय योगदान रहा ।

keyboard_arrow_up
Skip to content